top most imp one liner current affairs August 2018

top most imp one liner current affairs  August 2018


1) कौन सा बैंक अपने माइक्रो एटीएम टैबलेट (ATM tablet) के माध्यम से आधार-आधारित लेनदेन (Aadhaar-based transactions) के लिए आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण (Iris Scan Authentication) सुविधा पेश करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है? - एक्सिस बैंक (Axis Bank)
विस्तार: निजी क्षेत्र का एक्सिस बैंक (Axis Bank) अपने माइक्रो एटीएम टैबलेट के माध्यम से आधार-आधारित लेनदेन के लिए आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण सुविधा पेश करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। इस सेवा में बैंक ग्राहक की आँखों की पुतली (Iris) को एक एटीएम टैबलेट (ATM tablet) के माध्यम से स्कैन किया जायेगा। इस प्रक्रिया के द्वारा आधार-आधारित सत्यापन प्रणाली का बेहतर प्रयोग कर बैंक अपने वित्तीय समावेशन प्रयासों को अधिक तेजी से कार्यान्वित करने का प्रयास करेगा। इस व्यवस्था से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में भी ग्राहकों तक डिज़िटल बैंकिंग को पहुँचाने में भी मदद मिलेगी।
- उल्लेखनीय है कि माइक्रो एटीएम के प्रयोग में डेबिट कार्ड, पासवर्ड, पिन तथा यूज़र आईडी की आवश्यकता पूरी तरह से समाप्त हो गई है। इसमें सिर्फ आधार संख्या और बायोमेट्रिक्स प्रमाणन (पुतली की स्कैनिंग/फिंगरप्रिन्ट्स की स्कैनिंग) से ही डिज़िटल बैंकिंग को सुचारू रूप से संचालित किया जा सकता है।
- आईरिस स्कैन प्रौद्यौगिकी (Iris scan technology ) पूरी तरह से संपर्कहीन (contactless) है तथा International Centre for Biometric Research (ICBR) द्वारा इस सम्बन्ध में किए गए अनुसंधानों से यह तथ्य सामने आया है कि इससे प्रमाणन सफलता का प्रतिशत 98.2 तक रहता है।
.......................................................................
2) नासा (NASA) ने सूर्य (Sun) के अपने अत्यंत महात्वाकांक्षी रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट मिशन को 12 अगस्त 2018 को प्रक्षेपित किया। सूर्य की अत्यंय गर्म बाहरी कोरोना (outer Corona) के अध्ययन का प्रमुख लक्ष्य लेकर प्रक्षेपित किए गए अपने तरह के इस पहले मिशन का नाम क्या है? - "पार्कर सोलर मिशन" (Parker Solar Probe)
विस्तार: "पार्कर सोलर मिशन" (Parker Solar Probe) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) द्वारा 12 अगस्त 2018 को प्रक्षेपित महात्वाकांक्षी अभियान को दिया गया नाम है। इस मिशन की खास बात है कि यह नासा का पहला अभियान है जिसका नाम एक जीवित हस्ती के नाम पर रखा गया है। इसका नाम यूनीवर्सिटी ऑफ शिकागो (University of Chicago) के प्रसिद्ध भैतिकविद ई. पार्कर (Eugene Parker) के नाम पर रखा गया है।
- यह मानव द्वारा भेजा गया पहला अभियान होगा जो सौर कोरोना (Solar Corona) के इतने निकट पहुँचने के लिए तैयार किया गया है। पार्कर सोलर मिशन का मुख्य उद्देश्य सूर्य के कोरोना क्षेत्र में विद्यमान प्लाज़्मा और चुंबकीय क्षेत्र का अध्ययन करना, कोरोना को इतनी गर्मी प्रदान करने वाले ऊर्जा प्रवाह (energy flow) का विश्लेषण करना तथा इस क्षेत्र में मौजूद ऊर्जा कणों (energetic particles) को गति प्रदान करने वाले कारकों को समझना होगा।
- इस अभियान की तय समयावधि दिसम्बर 2025 तक है तथा तथा अभियान के दौरान इसमें प्रयुक्त अंतरिक्ष यान शुक्र (Venus) ग्रह के पास से गुजरते हुए (flyby) इसके तथ्यों को एकत्र करेगा। वैसे यह अभियान तमाम वैज्ञानिक जानकारियों को जमा करना दिसम्बर 2018 से शुरू करेगा।
.......................................................................
3) नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अंग्रेजी के कालजयी रचनाकार सर वी.एस. नायपॉल (Sir V.S. Naipaul) का 11 अगस्त 2018 को निधन हो गया। उन्हें किस वर्ष साहित्य के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize for Literature) से सम्मानित किया गया था? - 2001 में
विस्तार: नायपॉल का पूरा नाम विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल (Vidiadhar Surajprasad Naipaul) था। वे ट्रिनिदाद (Trinidad) में जन्में ब्रिटिश लेखक थे। वे मूलत: भारतीय-नेपाली मूल के हैं तथा उनके पूर्वज ट्रिनिदाद के गन्ना खेतों में काम करने के लिए भारत से भेजे गए थे। उन्होंने 50 वर्ष से अधिक लम्बे अपने साहित्यिक करियर में 30 से अधिक पुस्तकों का प्रकाशन किया। 11 अगस्त 2018 को 85 वर्ष की आयु में उनकी अपने लंदन स्थित आवास में मृत्यु हो गई। उनके उपन्यास "ए फ्री स्टेट" (“A Free State”) को वर्ष 1971 के बुकर पुरस्कार (Booker Prize) से सम्मानित किया गया था
- नायपॉल ने उपन्यास तथा गैर-उपन्यास, दोनों वर्गों में रचनाएं कीं। उनके साहित्य में ट्रिनिदाद से लंदन तक के उनके सफर तथा कई विकासशील देशों में उनके पड़ावों का खूबसूरत चित्रण किया गया है। अपने साहित्य में उन्होंने अधिकांशत: भारत, अफ्रीका, इस्लामिक देशों तथा दोनों अमेरिका की घटनाओं का उल्लेख किया है।
- उन्हें बहुधा 20वी सदी के महानतम लेखकों में से एक माना जाता है। अपनी कृतियों “A Bend in the River” से लेकर “The Enigma of Arrival” तक तथा उनकी कालजयी कृति “A House for Mr. Biswas” तक उन्होंने उपनिवेशीकरण तथा इसकी समाप्ति, निर्वासन तथा विकासशील देशों में एक आम आदमी के जीवन तक बहुत सारे पहलुओं का वर्णन किया है।
.......................................................................
4) आतंकी अभियानों के लिए भारत की पहली पूरी तरह से महिलाओं से बनी स्पेशल वेपन्स एण्ड टेक्टिक्स (SWAT) टीम को अगस्त 2018 के दौरान किस बल में शामिल किया गया? - दिल्ली पुलिस (Delhi Police)
विस्तार: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में भारत की पहली पूरी तरह से महिलाओं से बनी स्पेशल वेपन्स एण्ड टेक्टिक्स टीम (SWAT team) को शामिल किया गया है। 10 अगस्त 2018 को हुए एक कार्यक्रम में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बल को विधिवत दिल्ली पुलिस में शामिल करवाया।
- भारत तथा दुनिया भर के विशेषज्ञों के द्वारा लगभग 15 माह तक प्रशिक्षित इस टीम के सभी सदस्य भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों के हैं। इस टीम में 36 सदस्य हैं जिनमें से सर्वाधिक 13 असम से हैं जबकि शेष सदस्य अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और मणिपुर से सम्बन्ध रखती हैं। इस स्वाट टीम के गठन की परिकल्पना दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक ने सबसे पहले की थी।
- अपने तरह की देश की इस पहली टीम को अपनी पहली ड्यूटी 15 अगस्त 2018 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किला परिसर (Red Fort complex) में देनी पड़ी। उल्लेखनीय है कि इस टीम को भवनों में आतंकियों से मुठभेड़ करने, आतंकी हमलों का जबाव देने और वीआईपी (VIP) सुरक्षा में महारथ हासिल है।
.......................................................................
5) बजाज इलेक्ट्रिकल्स (Bajaj Electricals) के प्रबन्ध निदेशक (MD) अनंत बजाज (Anant Bajaj), जिनका 10 अगस्त 2018 को निधन हो गया, को भारत में कौन सी इंटरनेट सम्बन्धित प्रौद्यौगिकी लाने का श्रेय दिया जाता है? - इंटरनेट ऑफ थिंग्स (Internet of Things - IoT)
विस्तार: अनंत बजाज ऐसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने एक भरोसेमंद इंटरनेट ऑफ थिंग्स-आधारित प्लेटफॉर्म (IoT-based platform) को भारत में स्थापित किया था। इस प्रकार उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों तथा वस्तुओं के लिए एक सर्टिफाइड व्यवस्था प्रदान कर इसे सुरक्षित क्लाउड से जोड़ने का काम किया था। बाद में तमाम संगठनों से अपने यहाँ इन प्रौद्यौगिकी का प्रयोग किया।
- 41 वर्षीय अनंत बजाज का हृदयघात से 10 अगस्त 2018 को निधन हो गया। वे बजाज इलेक्ट्रिकल्स समूह के अध्यक्ष (Chairman) शेखर बजाज (Shekhar Bajaj) के इकलौते पुत्र थे तथा उन्हें लगभग 2 माह पूर्व ही कम्पनी का प्रबन्ध निदेशक (Managing Director – MD) नियुक्त किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER

Seorang Blogger pemula yang sedang belajar

0 Response to "top most imp one liner current affairs August 2018"

Post a Comment